Shri Guru Granth Sahib Quotes in Hindi – साहिब के कोट्स इन हिंदी

Guru Granth Sahib Quotes

This post presents Shri Guru Granth Sahib Quotes in Hindi ( सिरी गुरु ग्रंथ साहिब हिंदी में ). These are also sometimes termed as Sahib Quotes. ( साहिब के कोट्स इन हिंदी )

गुरु ग्रंथ साहिब को आदि ग्रंथ भी कहा जाता है। यह सिख धर्म की पवित्र पुस्तक है। इसमें सिख धर्म के प्रार्थना और भजन शामिल हैं।

गुरु ग्रंथ साहिब का अर्थ है शिक्षक द्वारा एक मास्टर पुस्तक। यह पुस्तक पहले पाँच “सिख गुरुओं”, “नौवें गुरु” और विभिन्न संतों के भजनों का संग्रह है।

इस पुस्तक को दुनिया में मानव जाति के सामने आने वाली समस्याओं के समाधान का भंडार माना जाता है। यह ग्रन्थ हमें सिखाता है कि हमें कैसे जीना चाहिए और एक आधुनिक विचारधारा को बढ़ावा देना चाहिए। So let’s start with the Grantha Sahib quotes in Hindi.

Siri Guru Granth Sahib Quotes in Hindi ( सिरी गुरु ग्रंथ साहिब कोट्स हिंदी में ) | साहिब के कोट्स इन हिंदी


# Grantha Sahib quotes in Hindi
शुरुआत में सच । युगों के दौरान सच । यह और अब सच । ओ नानक, फॉरएवर एंड एवर ट्रू। सच हमेशा और हमेशा के लिए है


सैकड़ों हज़ारों चालाक चालें, लेकिन उनमें से एक भी अंत में आपके साथ नहीं जाएगी।


उनकी आज्ञा से, शरीर बनाए जाते हैं; उसकी आज्ञा का वर्णन नहीं किया जा सकता। उनकी आज्ञा से, आत्मा अस्तित्व में आती है; उनकी आज्ञा से, महिमा और महानता प्राप्त की जाती है।


# Grantha Sahib quotes in Hindi
# साहिब के कोट्स हिंदी

उनकी आज्ञा से, कुछ उच्च हैं और कुछ निम्न हैं; उनके लिखित आदेश से, दर्द और खुशी प्राप्त की जाती है। कुछ, उनकी आज्ञा से, धन्य हैं और उन्हें माफ कर दिया जाता है; और उनकी आज्ञा से, कुछ लोग लक्ष्यहीन होकर हमेशा के लिए भटक जाते हैं।।


हर कोई उसकी आज्ञा के अधीन है; कोई भी उसकी आज्ञा से परे नहीं है। हे नानक, जो उनकी आज्ञा को समझता है, वह अहंकार में नहीं बोलता है।


कुछ गाते हैं कि वह शरीर बनाता है, और फिर उसे धूल में परिवर्तित करता है। कुछ गाते हैं कि वह हमारे जीवन को ले लेता है, और फिर इसे पुनर्स्थापित करता है। कुछ गाते हैं कि वह बहुत दूर लगता है। कुछ गाते हैं कि वह हमारे ऊपर देखता है, आमने सामने है, हमेशा।


# Grantha Sahib quotes in Hindi
# साहिब के कोट्स हिंदी

महान दाता देता रहता है, जबकि जो प्राप्त करते हैं वे प्राप्त करने से थके हुए होते हैं।


वह स्थापित नहीं किया जा सकता है, वह नहीं बनाया जा सकता है। वह खुद बेदाग और शुद्ध है। जो उनकी सेवा करते हैं उन्हें सम्मानित किया जाता है। हे नानक, प्रभु के गीत, उत्कृष्टता का खजाना। गाओ, और सुनो और अपने मन को प्यार से भर दो। आपका दर्द दूर भेजा जाएगा, और आपके घर में शांति आएगी।


# Grantha Sahib quotes in Hindi

पिछले कर्मों के कर्म से, इस भौतिक शरीर का पोशाक प्राप्त होता है। उनकी कृपा द्वारा, मुक्ति का द्वार पाया जाता है।


गुरु शिव हैं, गुरु विष्णु तथा ब्रह्मा हैं; गुरु पार्वति तथा लक्ष्मी हैं.


केवल एक ही है, सभी आत्माओं का दाता। मैं उसे कभी नहीं भूल सकता!


मन के भीतर रत्न, जवाहरात और माणिक हैं, अगर आप एक बार भी गुरु की शिक्षाओं को सुनते हैं तो ।


# साहिब के कोट्स इन हिंदी

विश्वासयोग्य का मार्ग कभी अवरुद्ध नहीं होगा। वफादार सम्मान और प्रसिद्धि के साथ प्रस्थान करेगा। वफादार अनावश्यक धार्मिक अनुष्ठानों का पालन नहीं करते हैं। वफादार लोग मज़बूती से धर्म से बंधे होते हैं।


वफादार लोग मुक्ति का द्वार पाते हैं।


हमें वही मिलता है जो हमारे भाग्य में लिखा है। मैं उन्हें नमन करता हूं, मैं विनम्रतापूर्वक नमन करता हूं।
एक मौलिक, शुद्ध प्रकाश, बिना शुरुआत, बिना अंत। सभी उम्र के दौरान, वह एक और एक ही है।


# साहिब के कोट्स इन हिंदी

एक दिव्य माँ ने गर्भ धारण किया और तीनों देवताओं को जन्म दिया। एक, दुनिया का निर्माता; एक, निर्वाहक; और एक, विनाशक। वह चीजों को अपनी इच्छा की खुशी के अनुसार बनाता है। ऐसा है उनका आकाशीय व्यवस्था। वह सब देखता है, लेकिन उसे कोई नहीं देखता है। यह कितना अद्भुत है! मैं उन्हें नमन करता हूं, मैं विनम्रतापूर्वक नमन करता हूं। एक मौलिक, शुद्ध प्रकाश, बिना शुरुआत, बिना अंत।  सभी उम्र के दौरान, वह एक और एक ही है।


# Grantha Sahib quotes in Hindi

जो लोग आपका ध्यान करते हैं, भगवान, जो लोग आपका ध्यान करते हैं – वे विनम्र प्राणी इस दुनिया में शांति से रहते हैं। वे मुक्त हो गए, वे मुक्त हो गए – जो प्रभु का ध्यान करते हैं। उनके लिए मौत का फंदा कट जाता है। जो लोग निडर पर ध्यान करते हैं, जो लोग निडर भगवान पर ध्यान केंद्रित करते हैं – उनके सभी भय दूर हो जाते हैं। जो सेवा करते हैं, जो मेरे प्रिय प्रभु की सेवा करते हैं, वे प्रभु के होने में लीन हैं

Related Quotes

Buddha Quotes

Bhagvat Gita Quotes